Top Letters
recent

मोदीजी पब्लिक से लात खाने का आपका विचार उत्तम है, ये तो बताएं लात मारना कहां है?

डियर प्रधानमंत्री मोदी जी,

आपने जो लात मारकर निकाल बाहर करने का एक बेहद गंभीर प्रस्ताव उत्तर प्रदेश की जनता के सामने रखा है, उसके लिए धन्यवाद। ये आपकी एकदम अभिनव योजना है, जिसके बारे में कांग्रेस ये नहीं कह सकती कि अन्य योजनाओं की तरह आपने इस बार भी यूपीए की योजना का ही केवल नाम बदला है।

जनता इस प्रस्ताव का लाभ लेना चाह रही है, लेकिन कुछ बातों पर भ्रम हो रहा है। पहला, क्या ये प्रस्ताव केवल यूपी वालों के लिए है? या सारे देशवासी इसका लाभ ले सकते हैं?

दूसरा, ये कि लात सरकार के मुखिया को मारना है या सत्तारूढ़ दल के मुखिया को, या सभी मंत्री और पार्टी नेता-कार्यकर्ता इसके दायरे में शामिल हैं? कृपया जल्द स्पष्ट करें क्योंकि कुछ लोग जल्दबाजी में हैं, और आपकी अन्य योजनाओं की तरह जल्द से जल्द इसका लाभ लेना चाहते हैं।

तीसरी बाधा कानूनी भी है। वो ये कि इस तरह से सत्तारूढ़ दल या उसके किसी नेता को लात मारना विधि के विरुद्ध अपराध तो नहीं होगा? विश्वास है कि आपके काम से असंतुष्ट होकर लात मारकर आपको बाहर करने के इच्छुक लोगों को कानूनी संरक्षण देने का प्रावधान आपने किया होगा। कृपया उसके बारे में थोड़ा स्पष्ट कर दें, ताकि योजना का लाभ मन लगाकर किया जा सके।

एक छोटा-सा भ्रम लात मारने की जगह को लेकर भी सोशल मीडिया पर जाहिर किया जा रहा है। लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि लात शरीर के किस अंग पर मारना है। आपके केजरीवाल जी ने योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को भी लात मारने की बात कही थी, लेकिन लात कहाँ मारनी है, ये बताते बताते वो रुक गए थे, इसलिए कोई परंपरा सरकारी तौर पर तो स्थापित नहीं हो सकी थी। वैसे सनातन काल से लात मारने के लिए एक विशेष जगह को नियत माना गया है, पर बेहतर होगा कि आप स्पष्ट कर ही दें।

धन्यवाद,
आपके उत्तर की प्रतीक्षा में
एक सामान्य नागरिक  
My Letter

My Letter

Powered by Blogger.