Top Letters
recent

दोस्त, मैं तुम्हें यह सलाह नहीं दूंगा कि तुमने एक ग़लत लड़की से प्यार कर लिया है !

-आशुतोष तिवारी

मेरे दोस्त !
यह खत लिखना मेरे लिए आसान नहीं है. मैं यह कभी नहीं चाहता कि तुम यह जान पाओ कि यह तुम्हारे लिए है. मैं आखिर -आखिर तक अपने हाथों  को  की-बोर्ड की बटनों से दूर रखना चाहता था, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सका. मैं इस अनिश्चय के साथ लिख रहा हूँ कि क्या मुझे यह लिखना चाहिए था.

हाल फिलहाल में तुमने अपनी जिंदगी का एक मुश्किल काम किया है. दुनिया में कविता लिखने को मैं कई सालों से मुश्किल काम मानता रहा हूँ , पर अब मुझे लगता है कि किसी कविता की तरह किसी को चाहना कविता लिखने से  मुश्किल लेकिन कविता लिखने की तरह ही  गरिमामय काम है. तुम्हारे प्यार करने का तरीका प्रेम पर कोई प्यारी सी कविता लिखने से कम नहीं है. तुम अपनी प्रेमिका को जिन निगाहों से देखते हो, उन निगाहों में मुझे  किसी पत्रकार की अपनी पहली स्टोरी ब्रेक कर देने की बेचैनी दिखती है. उसकी कम्पनी को जिस तरह तुम जीते हो, उसकी तुलना एक लेखक की अपनी पहली किताब लिखने में हासिल सुख से की जा सकती है.
मैं अब ज्यादा उपमाएं नहीं दूंगा. क्योंकि तुम अंततः एक पत्रकार हो, जो हाल फिलहाल में एक ब्लॉन्ड लड़की को साहित्य की तरह जीने लगा है. नो डाउट तुम ने एक खूबसूरत लड़की से प्यार किया है . मैं जानता हूँ कि वह खूबसूरती का एक टाइप है, जिस टाइप को नरेट करते हुए लिख सकते हैं कि 'नज़र उस पर पड़ती है तो टिकती भी है.' अपने लिए तमाम नये अनुभव निसंदेह तुम इस प्यारे और नौसिखिये मूमेन्ट्स के जरिये सोख लोगे लेकिन जो तुम्हे नहीं पता है, वह मुझे बताने की हिम्मत मेरा की -बोर्ड अब दे रहा है.

मेरे प्रिय ! तुम अभी न सिर्फ बच्चे हो बल्कि इमोशन्स के मामले में निहायत नौसिखिये भी हो. तुम्हारा अभी तक एक वयस्क के रूप में इस क्रूर दुनिया से कोई वास्ता नहीं पड़ा है. यह दुनिया उतनी ही सुंदर है जितना इसे तुम ने सुंदर बना देने की अपील की है, इसके बावजूद यह दुनिया उतनी ही निर्दयी हो सकती है जितना तुम्हारे भीतर इसे सुंदर बनाने की अपील है. क्या मैं तुम्हें नकारात्मक कर रहा हूँ? शायद हाँ या शायद नहीं.

इसे भी पढ़ें...
प्रेमी के नाम एक प्रेमिका का पहला खत, मेरे लिए अब कोई जंग जीतना बाकी नहीं रहा 

मैं तुम्हें यह सलाह नहीं दूंगा कि तुम ने एक ग़लत लड़की से प्यार कर लिया है. कोई ग़लत है या सही है, इसका फैसला मैं कैसे कर सकता हूँ. मैं एक स्टोरी टेलर हूँ जो अपने बुरे वक्त से गुजर रहा है, जिसके पास अतीत की कहानियाँ और वर्तमान की ऊब है, तो सुनो,

मैं जब तुम्हारे उस लडकी से प्यार करने के तरीके को देखता हूँ, मुझे तुम में तीन साल पहले का सेल्फ एडीशन दिखता है. 'प्यार करना उतना ही सहज है जैसे जुल्म झेलते हुए उसके खिलाफ़ खड़े हो जाना'. दोस्त ! मैंने और मेरी रायना ने एक दूसरे को जी भर प्यार किया. कई मायनों में उस अद्भुत लड़की ने मुझ से एक बात कही थी, जो मैं तुम से कहना चाहता हूँ. 

इसे भी पढ़ें...
वह अक्सर कहती थी, आशु कल अगर मैं न रही तो तुम किसी से प्यार कर लेना. लेकिन प्यार की उम्मीद मत करना. मैंने लापरवाही से उसकी तरफ देखा था. जैसे कहा हो कि मुझे दार्शनिक रायना बिल्कुल पसंद नहीं. अब जा कर समझता हूं. वह शायद जादूगर थी. प्यार करना और उसकी उम्मीद करना दोनों अलग बाते हैं. प्यार कर सकना हमारे हाँथ में है. प्यार की उम्मीद का आउटकम दूसरे के हाथ में है. प्यार की उम्मीद करना बिना आहत हुए मुश्किल काम है जबकि किसी को प्यार करना अपने हाथ का काम है .

अब जब मैं तुम्हे प्यार करते हुए देखता हूँ तो उसकी बात मेरे दिमाग में गूंजती रहती है, प्यार करना पर प्यार की उम्मीद मत करना प्रिय ! मैं बस यही तुम से कहना चाहता था. मैं तुम्हे कोई सलाह नहीं दे सकता, लेकिन इतना कह सकता हूँ कि प्यार करना पर प्यार पाने की उम्मीद से नहीं. प्यार के एहसास और अनुभव के लिए प्यार करना, नहीं तो तुम्हे अपनी समूची जिंदगी मेरी तरह कुछ मिल सकने की बेचैनी और और बहुत कुछ छूट जाने की पीड़ा के बीच गुजारनी पड़ेगी.

तुम्हारा दोस्त 

My Letter

My Letter

Powered by Blogger.